युवाओं के लिए कॅरियर अवसर मेला स्वर्णिम अवसर

प्रशासनिक सेवाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु संकल्प कक्षाएं चल रही है। इसमें अधिकाधिक युवा चयनित हो ऐसा प्रयास है।
रतलाम। युवाओं के लिए कॅरियर अवसर मेला स्वर्णिम अवसर है, जिसका उन्हें अधिकाधिक लाभ लेना चाहिए जिस प्रकार बीज निरंतर देखभाल और अच्छे वातावरण से बढ़कर एक वृक्ष बनता है और फलित होता है। उसी प्रकार अच्छे वातावरण एवं मार्गदर्शन से युवा अच्छा कॅरियर चुन सकते हैं। युवा कुशल होंगे, सक्षम होंगे तो देश का भविष्य भी अच्छा होगा। यह उदगार महापौर डॉ सुनीता यार्दे ने शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम में दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेले के उद्घाटन समारोह में व्यक्त किए। 
        मुख्य अतिथि के रूप में महापौर ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि प्रतिस्पर्धा की दौड़ में युवा अपने जीवन को आंकड़ो से न तौले। स्वस्थ वातावरण के अभाव में अवसाद, लक्ष्य से भटकाव, और व्यसन आदि समस्याओं में फंस जाते हैं अतएव युवाओं में कौशल संवर्धन की आवश्यकता है। कौशल होगा तो जीवन जीने की कला भी होगी। आपने युवाओं से आह्वान किया कि लक्ष्य तय कर आगे बढ़े एवं अपने क्षेत्र में अपनी क्षमता का शत-प्रतिशत दें। 
ratlam-news-युवाओं के लिए कॅरियर अवसर मेला स्वर्णिम अवसर         अध्यक्षीय उद्बोधन में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि कॅरियर मेले में प्रदेश के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली से भी कंपनियां आई है इसके लिए मेला प्रभारी और प्राचार्य द्वारा किया गया होमवर्क प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु संकल्प कक्षाएं चल रही है। इसमें अधिकाधिक युवा चयनित हो ऐसा प्रयास है। किंतु चयनित ना होने पर युवा मायूस न हो। वे निरंतर प्रयास करें सफलता मिलेगी। प्राचार्य डॉ संजय वाते ने अतिथियों का परिचय देते हुए बताया कि समय के साथ रोजगार के अवसरों में सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं निरंतर नए अवसर सृजित हो रहे हैं। 
     कार्यक्रम का संचालन कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के सदस्य एवं ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट अधिकारी प्रोफेसर दिनेश बौरासी ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थी, प्राध्यापक, जिले के अन्य महाविद्यालय से कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ प्रभारी एवं रोजगार के इच्छुक युवा उपस्थित थे। मेले में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों के लगभग 21 स्टाल लगाए गए जिनमें प्रमुख है नवभारत फर्टिलाइजर, शिवशक्ति बायोटेक्नोलॉजीस, कॉसमास गांधी नगर, गुजरात, जेवी ह्यूमन रिसोर्सेस अहमदाबाद, एक्शन फुटवेयर, जायसवाल इंस्टीट्यूट, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, एलआईसी एवं एसआर जॉब प्लेसमेंट। मेले के प्रथम दिन लगभग साढ़े चार सौ युवाओं का पंजीयन किया गया। जिसमें से 121 युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है।

रहें हर खबर से अपडेट रतलाम न्यूज़ के साथ


Google News