रतलाम शहर जनसहयोग से लगे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में , डीपी ज्वेलर्स के सहयोग से 9 स्थानों पर और लगाए जा रहे 23 सीसीटीवी कैमरे

रतलाम।  एसपी के प्रयास से सभी कैमरों को ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से नवीन पुलिस कंट्रोल रूम स्थित सीसीटीवी कंट्रोल एवं मॉनिटरिंग सेल से कनेक्ट किए गए हैं। यहां से 24 घंटे पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा शहर के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों, अवैधानिक गतिविधियों पर नचर रखी जा रही है। इसके साथ ही संदिग्धों की पहचान एवं यातायात नियंत्रण आसान हुआ है। शहर में जनसहयोग से लगाए गए कमरे के माध्यम से पुलिस को कई अपराधिक मामलों को सुलझाने एवं आरोपियों को पकड़ने में भी सफलता प्राप्त हुई है।

ratlam news- रतलाम शहर जनसहयोग से लगे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में , डीपी ज्वेलर्स के सहयोग से 9 स्थानों पर और लगाए जा रहे 23 सीसीटीवी कैमरे


सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से मिली महत्वपूर्ण सफलताएं

  1. माणक चौक थाने के अर्न्तगत राज ज्वैलर्स के यहां चोरी होने पर सीसीटीवी के माध्यम से आरोपी की पहचान हो सकी।
  2. औद्योगिक क्षेत्र थाना रतलाम के अर्न्तगत राजभोग रेस्टोरेन्ट के सामने अज्ञात वाहन चालक द्वारा एक्सीडेंट किया गया था। इसकी पहचान भी सीसीटीवी कैमरे से हो सकी।
  3. औद्योगिक क्षेत्र थाने के ही सेजावता वाइन शॅाप पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा झगड़ा किया गया। उसकी पहचान भी संभव हो सकी।
  4. स्टेशन रोड थाने के अर्न्तगत टीवी चोरी की वारदात हुई। सीसीटीवी के माध्यम से ही आरोपी की पहचान हुई। इस वारदात में चोर ने जिस वाहन का उपयोग किया वह भी चोरी का होना पाया गया।
  5. माणक चौक थाने के अर्न्तगत एक व्यक्ति की मौत होने पर परिजन ने आरोप लगाया कि अज्ञात वाहन की टक्कर के कारण मौत हुई। जब सीसीटीवी कैमरा चैक किया गया तो पता चला कि वह व्यक्ति खड़े-खड़े ही गिर गया था और उसकी मृत्यु हो गई थी।
  6. रावटी थाने के अर्न्तगत बकरा चोरी की घटना हुई। इसमें प्रयुक्त वाहन का नम्बर रतलाम में स्थित सीसीटीवी कैमरे में देखकर पहचान जा सका।
  7. ताल थाना क्षेत्र में ज्यादती के फर्जी मामले का खुलासा भी सीसीटीवी कैमरे के कारण हो सका। खुलासा होने के बाद ताल थाने को झूठा केस दर्ज करने के मामले में सस्पेंड किया गया था।

5 लाख रुपए की लगत से लगेंगे और कैमरे

एसपी की प्रेरणा से डीपी ज्वैलर्स द्वारा शहर के सीसीटीवी सर्विलेंस सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए सीएसआर फंड से 5 लाख रुपए का सहयोग किया जा रहा है। इसके माध्यम से शहर के 09 अलग-अलग स्थानों पर कुल 23 सीसीटीवी कैमरे और लगाए जा रहे हैं। कैमरों के लिए पुलिस द्वारा 09 नई लोकेशन चिह्नित की गई हैं।

नई लोकेशन और कैमरे की संख्या

  1. आम्बेडकर नगर चौराहा - 3 कैमरे
  2. पिंजरा पोल तिराहा - 3 कैमरे
  3. थावरिया बाज़ार - 3 कैमरे
  4. सेंट जोसेफ स्कूल तिराहा - 2 कैमरे
  5. शास्त्री नगर (पावर हाउस) - 2 कैमरे
  6. जेल रोड (सरकारी अस्पताल) - 2 कैमरा
  7. जवाहर नगर (मुक्ति धाम) - 3 कैमरा
  8. गर्ल्स कॉलेज तिराहा - 3 कैमरा
  9. चार बात्ती (जवाहर नगर) - 2 कैमरा

रहें हर खबर से अपडेट रतलाम न्यूज़ के साथ


Google News