लोकसभा निर्वाचन में मतदान सामग्री जमा करने वाले कर्मचारियों की संख्या विधानसभा निर्वाचन की तुलना में तिगुनी रहेगी

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सामग्री वितरण तथा वापसी की तैयारियों का निरीक्षण किया.
रतलाम। लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान के लिए कर्मचारियों को सामग्री वितरण तथा वापसी हेतु सुनियोजित ढंग से पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। विधानसभा निर्वाचन की तुलना में इस लोकसभा निर्वाचन में सामग्री जमा करने के लिए 3 गुना से भी ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने 29 अप्रैल की शाम को स्थानीय आर्ट्स एवं साइंस कॉलेज परिसर में सामग्री वितरण तथा वापसी व्यवस्था के लिए अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण कुमार फुलपगारे, निगम आयुक्त श्री एस.के. सिंह, ईईपीडब्ल्यू श्री जावेद शकील, एसडीएम तथा तहसीलदार उपस्थित थे। 
      जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सामग्री वितरण स्थल पर ग्रीष्म ऋतु से बचाव के लिए वॉटर फागिंग सिस्टम लगाया जाए। पेयजल तथा मेडिकल सुविधा के समुचित इंतजाम हो। सामग्री वितरण में लगभग 300 अधिकारी-कर्मचारी तथा सामग्री वापसी के लिए करीब 01 हजार अधिकारी कर्मचारी तैनात किए जाएगें। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन के लिए 18 मई को विधानसभा क्षैत्रों रतलाम शहर, रतलाम ग्रामीण तथा सैलाना हेतु रतलाम के आर्ट्स एवं साइंस कॉलेज परिसर से सामग्री वितरण की जाएगी। जबकि 19 मई को मतदान पश्चात् जिले के पांचों विधानसभा क्षैत्रों की मतदान सामग्री कॉलेज परिसर में ही मतदान दलों द्वारा जमा की जाएगी। 
     मतदान दलों से सामग्री वापसी के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 20 काउंटर लगाए जाएंगे। इनमें 10 काउंटर ईवीएम मशीनों के लिए, 06 काउंटर परिनियत लिफाफों व 04 काउंटर अपरिनियत लिफाफों को जमा कराने के लिए होंगे। व्यवस्था इस प्रकार निर्धारित रहेगी जिससे किसी भी टेबल पर कार्य में कोई व्यवधान नहीं हो। समय सीमा में सामग्री जमा हो सकेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग से नक्शे पर सामग्री वितरण एवं जमा करने की जानकारी ली गई। ले-आउट के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

ratlam-news-लोकसभा निर्वाचन में मतदान सामग्री जमा करने वाले कर्मचारियों की संख्या विधानसभा निर्वाचन की तुलना में तिगुनी रहेगी
रहें हर खबर से अपडेट रतलाम न्यूज़ के साथ


Google News