सिविल प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाने हेतु रेपिड एक्शन फोर्स ने सैलाना में निकला फ्लेग मार्च 

 सैलाना- केन्द्रीय गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेशानुसार रेपिड एक्शन फोर्स (RAF) डी/ 107 बटालियन की एक प्लाटून श्री जगदीश प्रसाद बलाई (कमाण्डेंट) 107 बटा0 के निर्देशानुसार श्री पंकज कुमार सिंह (सहा०कमा०) के नेतृत्व में दिनांक 17/12/2023 से 23/12/2023 तक जिला-रतलाम (म0प्र0) के सभी थानों में जाकर परिचय अभ्यास कराया जा रहा है। श्री पंकज कुमार सिंह (सहा०कमा०) के द्वारा यह जानकारी दी गई। इस दौरान प्लाटून की नफरी राजपत्रित अधिकारी-01, अधिनस्थ अधिकारी-09 अन्य सैनिक-32 कुल-42 उपस्थित है। 

रैपिड एक्सन फोर्स का गठन दिनांक 07/10/1992 को किया गया । भारत सरकार द्वारा रैपिड एक्शन फोर्स का गठन करने का उददेश्य दंगा या दंगो जैसी परिस्थितियों से निपटने के लिए किया गया है, जो की कम से कम समय में दंगो वाली जगह पर पहुँच कर परिस्थितियों को देखते हुए परिस्थिति के अनुरूप कार्य करके परिस्थितियों से निपटा जा सके। इस लिए रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंम्पनी को प्रत्येक दिन तीव्र प्रतिवाचन के लिए तैनात किया जाता है ताकि किसी भी जिले में किसी प्रकार की आकस्मिक घटना होने पर घटना वाले स्थान पर तुरन्त पहुँचा जा सके। रैपिड एक्सन फोर्स की 15 बटालियन भारत के विभिन्न प्रदेशो में अलग-अलग जिलो में तैनात है। वर्तमान मे 107 बटालियन रैपिड एक्शन फोर्स को जिला- रायसेन (मध्यप्रदेश) में कानून व्यवस्था के लिए तैनात किया गया।  

ratlam news- सिविल प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाने हेतु रेपिड एक्शन फोर्स ने सैलाना में निकला फ्लेग मार्च

ratlam news- civil administration and police administration, Rapid Action Force took out flag march in Sailana
Rapid Action Force took out flag march in Sailana


  रैपिड एक्शन फोर्स के इस परिचय अभ्यास के आयोजन की जानकारी देते हुये श्री पंकज कुमार सिंह (सहा०कमा०) ने बताया कि परिचय अभ्यास के दौरान रतलाम जिले की भौगोलिक, सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक इत्यादि जानकारियां एकत्रित करना तथा क्षेत्र की जनसंख्या, साक्षरता दर, असमाजिक तत्वो, सामुदायिक दृष्टि से संवेदनशील / अतिसंवेदनशील ईलाको तथा बलवाईयो/दंगाईयों की सूची तैयार की जायेगी, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई घटना या साम्प्रदायिक तनाव एवं दंगा की स्थिति निर्मित होने पर और किस प्रकार से उस पर नियंत्रण किया जाये आदि सभी का गहन अध्ययन किया जायेगा। आज बल के जवानो द्वारा थाना सैलाना क्षेत्रो का परिचय अभ्यास किया गया तथा संवेदनशील इलाको में लैग मार्च किया गया । इस परिचय अभ्यास का उददेश्य जिले के सिविल प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाकर विपरीत परिस्थितियों में कार्य करना है। जिससे आम जनमासन में प्रशासन एवं पुलिस पर विश्वास बना रहे। द्रुत कार्य बल (RAF) के कार्य करने के प्राथमिक तथा द्वितीय टास्क होते है। 107 बटालियन का प्राथमिक टास्क में मध्यप्रदेश के सभी जिले आते है और यह बल केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक अभिन्न अंग है। जिसका नाम रैपिड एक्शन फोर्स के नाम से प्रसिद्ध हैं, डी/107 बटालियन के प्लाटून के सदस्यों द्वारा राजनैतिक दलों समाजसेवी संगठनो व जीवन रक्षक संस्थानो की भी जानकारी प्राप्त की जायेगी। डी/ 107 बटालियन द्वारा सभी क्षेत्रो का मानचित्र भी बनाया जायेगा। जिसका उददेश्य अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर इस पर नियंत्रण के लिए नियत स्थल पर तत्काल पहुँचने में सुविधा हो।

रहें हर खबर से अपडेट रतलाम न्यूज़ के साथ


Google News