कोविड-19 के वर्तमान परिदृश्य में नवीन वेरिएंट जे.एन.1 के संबंध में एडवाइजरी जारी

रतलाम। कोविड-19 के वर्तमान नवीन वेरिएंट जे.एन.1 ओमिक्रोन का सब वेरिएंट है इसका सोर्स परोला वैरायटी बीए 2-86 है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार यह माह दिसंबर 2023 से चीन, अमेरिका एवं सिंगापुर में कोविड-19 के नवीन वेरिएंट जे.एन.1 के पॉजिटिव रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है। कोविड -19 का नया वेरिएंट चिंता का विषय नहीं है इसके अलावा रतलाम जिले की आईडी एसपी शाखा द्वारा लगातार इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है, कोरोना वैक्सीन का असर इस वेरिएंट पर है इसलिए लोगों को ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। किसी को लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर की देखरेख में इसका इलाज करावे। आमजन को संक्रमण से बचाव की जानकारी होना आवश्यक है रतलाम जिले में नवीन वेरिएंट के अभी तक कोई केस नहीं है फिर भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। 

Ratlam News-Covid-19, advisory issued regarding new variant JN1 in Ratlam


लक्षण – कोरोना के नवीन वेरिएंट से संक्रमित होने पर मरीज को बुखार, नाक बहना, गले में खराश और सर दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा मरीज को सांस से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। सामान्य तौर पर व्यक्ति को थकान, बदन दर्द, नाक जाम होना, स्वाद या सुनने की क्षमता घटने और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति खासता या छींकता है या सांस छोड़ना है तो उसके नाक या मुंह से निकली छोटी बूंद से यह रोग दूसरे व्यक्तियों में फैल सकता है यह बूदे उसे व्यक्ति के आसपास की दूसरी चीजों और सतह पर भी गिर सकती हैं दूसरा व्यक्ति उस सतह में  संपर्क में आने के बाद अपने मुंह या आंख को छूने से भी फैला सकता है।

संक्रमण रोकने संबंधित अनुकूल व्यवहार-

  1.  दूर से अभिवादन करें ना किसी से हाथ मिलाए ना गले मिले आपस में 2 गज की दूरी जरूर रखें।
  2. घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूने से बचे।
  3. खासते और क्षीकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढक कर रखें श्वसन संबंधित शिष्टाचार का पालन करें।
  4. साबुन पानी अथवा अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से हाथों को धोए।
  5. सार्वजनिक स्थान पर ना थूके तंबाकू गुटका खैनी पान आदि खाकर  ना थूके।
  6. अनावश्यक यात्रा से बच्चे अनावश्यक भीड़ इखट्टा ना होने दे।
  7. अफवाहों पर ध्यान ना दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित न करें सूचना के भरोसेमंद स्रोत से ही जानकारी लें।
  8. अपनी दिनचर्या ठीक रखें सकारात्मक सोचे, संतुलित आहार ले, भरपूर नींद ले और नकारात्मकता से बचें जिनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  9. व्यक्ति को किसी भी तरह की समस्या होने पर जिला चिकित्सालय सिविल अस्पताल या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में फीवर क्लीनिक में जाकर चिकित्सक से उपचार लेना चाहिए।l
  10. रतलाम जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपचार की सुविधा उपलब्ध है।
  11. व्यक्ति को कोरोना के लक्षण महसूस होने पर होम आइसोलेशन में रहना चाहिए। इस दौरान हवादार कमरे जिसमें शौचालय उपलब्ध हो और व्यक्ति को गुनगुने पानी तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह दी जाती है।

रहें हर खबर से अपडेट रतलाम न्यूज़ के साथ


Google News