ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले का सी.एम. राइज विनोबा के 94 विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण

historical Chittorgarh Fort. Visit by 94 students of CM RISE Vinoba Ratlam

रतलाम । सी.एम. राइज विनोबा रतलाम के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत चित्तौड़गढ़ किले के इतिहास और गौरव गाथा को समझा। स्कूल के 94 विद्यार्थी और प्रभारी शिक्षक अमन सिंह राठौर, अमित पारिख, प्रहलाद बैरागी, हर्षिता सोलंकी,हर्षिता मकवाना ने प्रभारी हीना शाह के साथ चित्तौड़गढ़ किले में स्थित विभिन्न ऐतिहासिक महलों, मंदिरों,हवेलियों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान म्यूजियम में जाकर चित्तौड़गढ़ की गौरव गाथा और वीरता के प्रमाणों का साक्षात  दर्शन करके जानकारी एकत्र की। प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि कक्षा 9 और 11 के कुल 94 विद्यार्थियों के दल ने राज्य शासन की योजना के तहत इस भ्रमण में भाग लिया। भ्रमण प्रभारी हीना शाह ने बताया कि विद्यार्थियो ने रानी पद्मिनी महल,विजय स्तम्भ, गौ मुख कुंड,जौहर स्थल, मीरा महल, कालिका माता मंदिर सहित विभिन्न स्थलों के इतिहास और दर्शन को समझा।

ratlam news- ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले का सी.एम. राइज विनोबा के 94 विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण CM RISE Vinoba- historical Chittorgarh Fort. Visit by 94 students
historical Chittorgarh Fort. Visit by 94 students of CM RISE Vinoba Ratlam 

ratlam samachar-ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले का सी.एम. राइज विनोबा के 94 विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण

छात्रा रानी मालवीय ने बताया कि मुझे रानी पद्मिनी की ग्रीष्मकालीन समय मे रुकने वाला महल बहुत आकर्षक लगा। निकिता नायक ने कहा कि महल की योजना,परिवहन अद्भुत थे मुझे विजय स्तम्भ बहुत अच्छा लगा जिसमे पत्थरों का इंटरलॉक किया गया जो उस दौर की उच्च कोटि की निर्माण कला को बताता है।  उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि सी एम राइज स्कूल्स में हमारी ऐतिहासिक धरोहरों की विजिट की योजना विद्यार्थियों के लिए कभी न भूलने वाला अनुभव है।

रहें हर खबर से अपडेट रतलाम न्यूज़ के साथ


Google News